Close

Tahsil Diwas at Ramnagar

Publish Date : 10/10/2018
Tahsil_Dwas
रामनगर/हल्द्वानी 09 अक्टूबर 2018 (सूचना)-  जन समस्याओं के प्रभावी रूप से निस्तारण हेतु वार्षिक रोस्टर के अनुसार रामनगर का तहसील दिवस जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन की अध्यक्षता में विकासखण्ड सभागार मे आयोजित हुआ। तहसील दिवस में सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह समस्याओं का स्थलीय निरीक्षण कर समस्याओं का गहनता से परीक्षण करते हुए समस्याओं का प्रभावी तरीके से निराकरण करना सुनिश्चत करें। श्री सुमन ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनता के समय व धन की बचत हो और स्थानीय स्तर की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने के लिए सभी अधिकारी क्षेत्रीय भ्रमण करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त समस्याओ को अधिकारी संवेदनशील व गम्भीर होकर 15 दिन के भीतर निराकरण करना सुनिश्तिच करें और की गई कार्यवाही से सम्बन्धित शिकायतकर्ता को अवश्य अवगत कराऐं। श्री सुमन ने कहा कि विकास कार्यों में और अधिक तेजी लाने के लिए सभी अधिकारी जिला योजना मद की द्वितीय किश्त की धनाराशि तत्काल रिलीज करा लें। उन्होंने सभी अधिकारियों को पाॅच दिन के भीतर अपने प्रस्ताव जिला अर्थ एवं सांख्याधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर ब्लाॅक प्रमुख संजय नेगी ने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत संचालित क्रिया-कलापों में तेजी लाते हुए व पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता से कार्य करते हुए सभी गरीबों एवं पात्र व्यक्तियों को योजना से शतप्रतिशत लाभांवित करने की मांग की। श्री नेगी ने क्षेत्र में भू-उपयोग परिवर्तन (भूमि का 143) कराने में नायब तहसीलदार द्वारा अनावश्यक आपत्तियाॅ लगाने की शिकायत की और नायब तहसीलदार से मानकों के अनुसार कार्य कराने की बात कही। उन्होंने भू-उपयोग परिवर्तन से सम्बन्धित फाईलों पर नियमानुसार द्रुतगति से कार्यवाही कराने की मांग की। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को भू उपयोग परिर्वतन के सभी प्ररकणों की समीक्षा करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में वोटर आईडी में शुद्धिकरण, आर्थिक सहायता, सिंचाई, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, सड़क, गूल निर्माण, पीएम आवास योजना में आवास चाहने आदि से सम्बन्धित 61 शिकायते पंजीकृत हुई जिसमें से 32 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
प्रमुख समस्याओं में ग्राम पूछड़ी वासियों ने पहचान पत्र में शुद्धिकरण कराते हुए पोस्ट आॅफिस थारी के स्थान पर पोस्ट आॅफिस रामनगर कराने तथा नए वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कैम्प लगवाने व पूछड़ी को नई ग्राम पंचायत बनाने की मांग की। जिस पर कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को पूछड़ी में दो दिवसीय कैम्प लगाकर वोटर आईडी सही कराने व युवाओं के नाम वोटर आईडी में जोड़ने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत बनाने हेतु जनपद स्तर से की जाने वाली सभी आवश्यक कार्यवाही नियमानुसार की जायेंगी। मौहम्मद फुरकान ने टैंकों में बाॅल न लगी होने के कारण पानी की अनावश्यक बरबादी को रोकने के लिए सभी भवन स्वामियों को अपने टैंकों में बाॅल लगवाने की मांग की, जिसपर कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को पानी बरबाद करने वाले भवन स्वामियों को चिन्हित करते हुए उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बार एसोशिएशन ने सिविल कोर्ट को आने वाले रास्ते को सही कराने, तहसील में आरके के रिक्त पद भरने की मांग तथा उप जिलाधिकारी कोर्ट में पेशकार व राजस्व अहलमद की नियुक्ति शीघ्र करने की मांग की, जिस पर कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को तत्काल रोड का निर्माण करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरत के हिसाब से नियमानुसार रिक्त पदों पर तैनाती की जायेगी।  जिलाधिकारी ने आवास योजनाओं से सम्बन्धित आवेदन पत्रों की जाॅच व सत्यापन कार्य प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को सभी पात्रों को शीघ्र पेंशन जारी करने के निर्देश दिये।
इसके अतिरिक्त सोबन सिंह ने पानी दूषित होने, हीरा सिंह रावत ने सड़क निर्माण, जितेन्द्र सिंह रावत ने महाविद्यालय की विभिन्न समस्याएं, नीमा देवी ने ग्राम क्यारी में पुलिया निर्माण आदि से सम्बन्धित मुख्य समस्याएं रखी।
तहसील दिवस में ज्येष्ठ प्रमुख आनन्द सिंह रावत, परियोजना निदेशक डीआरडीए बाल कृष्ण टम्टा, सीवीओ पीसी भण्डारी, तहसीलदार प्रियंका रानी, बीडीओ धनेसवरी, ग्राम प्रधान सोबन सिंह, शेखर चन्द्र, उद्यान प्रभारी अर्जुन सिह परवाल के अलावा बडी संख्या मे लोग उपस्थित थे।