बंद करे

रेल द्वारा नैनीताल कैसे पहुंंचें

नैनीताल से लगभग 35 कि.मी. दूरी पर स्थित काठगोदाम यहॉ पहुंचने का अंतिम रेलवे स्टेशन है । उत्तर पूर्व रेलवे का यह अंतिम स्टेशन काठगोदाम भारत वर्ष के विभिन्न स्थानों जैसे दिल्ली, लखनऊ, देहरादून, हावडा इत्यादि से जुडा हुआ है । नैनीताल आने वाले लोगों हेतु हल्द्वानी (40 कि.मी.) एवं लालकुऑ (56 कि.मी.) रेलवे स्टेशन अतिरिक्त विकल्प के रूप मेंं उपलब्ध हैं ।

जैसलमेर (राजस्थान) से शुरू होने वाली रानीखेत एक्सप्रेस रात्रि 10:30 बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से काठगोदाम को प्रस्थान करती है, यह ट्रेन सुबह 5:05 बजे काठगोदाम पहुंचती है। रामनगर के लिए अतिरिक्त डिब्बों को इस ट्रेन से जोड़ा गया है, जो सुबह  4:50 बजे रामनगर पहुंचते है।

उत्तरांचल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी काठगोदाम और दिल्ली के बीच चलती है, यह ट्रेन काठगोदाम से सुबह 8:50 पूर्वाह्न पर शुरू होती और 3:20 बजे दिल्ली पहुंचती है और उसी दिन दोपहर चार बजे दिल्ली से चलकर  रात्रि में 10 : 45 बजे काठगोदाम लौट आती है ।

काठगोदाम नई दिल्ली शताब्दी  एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन काठगोदाम और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलाती है। यह सुबह 6:00 बजे नई दिल्ली से चलकर दोपहर 11:10 बजे काठगोदाम पहुंचती है और उसी दिन 3:35 पर काठगोदाम से चलकर रात्रि 9: 05 बजे नई दिल्ली पहुंचती है।

बाग एक्सप्रेस लखनऊ से होते हुए  काठगोदाम एवं हावडा को जोड़ता है।

काठगोदाम देहरादून एक्सप्रेस रेलगाड़ी  काठगोदाम और देहरादून को मुरादाबाद होते हुए जोडती है।

जम्मू तवी, काठगोदाम और कानपुर के बीच एक साप्ताहिक ट्रेन गरीब रथ की चलायी  गई है । यह ट्रेन रविवार को जम्मू तवी से शुरू होती है तथा सोमवार को काठगोदाम पहुंचती है। उसी दिन यह कानपुर को रवाना होकर मंगलवार को काठगोदाम लौटती है और शाम को काठगोदाम से जम्मू तवी हेतु रवाना हो जाती  है ।

रेल मार्ग  द्वारा आने वाले पर्यटक काठगोदाम या हल्द्वानी से टैक्सी या बस से नैनीताल पहुंच सकते हैं  । ये टैक्सियां हल्द्वानी, काठगोदाम और लालकुऑ रेलवे स्टेशनों अथवा हल्द्वानी टैक्सी स्टैंड पर उपलब्ध रहती है । जबकि अधिकांश बसें हल्द्वानी रोडवेज बस स्टैंड से मिलती हैं । नैनीताल के बस स्टैंड पर कम्प्यूटरीकृत रेलवे आरक्षण काउंटर स्थित है। यह सुविधा काठगोदाम, हल्द्वानी और  लालकुऑ रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध है ।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए कृपया भारतीय रेल की वैबसाईट http://www.indianrail.gov.in पर जा सकते हैंं ।