एडवेंचर्स

Yatch Club Nainital
Kyaking

देश भर के नाविकों हेतु ‘नैनीताल पाल नौकायन क्लब’, पाल नौकायन सम्बंधी विरासत को संजोकर रखने का कार्य कर रहा है । सरोवर नगरी की पहचान बन चुके इस क्लब के द्वारा देश भर के नाविकों हेतु प्रत्येक बर्ष सेलिंग रिंगाटा का आयोजन किया जाता है । इस दौरान नैनी झील में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजिल की जाती हैं ।

गर्मियों के दौरान नैनी झील में भिन्न प्रकार की तैराकी प्रतियोगितायें आयोजित की जाती हैं । इसके अलावा नैनी झील में क्याकिंग एवं कैनोइंग प्रतियोगितायें भी आयोजित की जाती हैं ।

 

 

Paragliding at Jangliagaon
Hotballoning at Shukhatal

जनपद नैनीताल देश में अपनी पैराग्लाइडिंग गतिविधि के लिए जाना जाता है। यहॉ पर आने वाले पर्यटक अनुभवी पैरासेलरों की मदद से इस साहसी खेल का अनुभव प्राप्त कर सकते है। जिले  के विभिन्न स्थानों पर कई पैराग्लिडिंग केंद्र उपलब्ध हैं। उनमें से ज्यादातर भीमताल-जंगलियागॉंव मार्ग पर पाण्डे गॉंव में स्थित हैं। साहसी खेलों में हॉटबुलूनिंग एक अन्य आकर्षण है। नैनीताल से सटे हुए सूखाताल में हॉटबैलूनिंग शिविर आयोजित किए जाते हैं।

हर साल राज भवन के गोल्फ कोर्स में गोल्फ़ टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है। इसके अलावा समय-समय पर हॉकी, फुटबॉल, क्रिकेट, मुक्केबाजी टूर्नामेंट फ्लैट्स, नैनीताल में आयोजित किये जाते हैं। नैनीताल में नैनीताल पर्वतारोहण क्लब, पर्वतारोहण और चट्टान पर चढ़ने के प्रशिक्षण देने के क्षेत्र में अग्रणी संस्था है। बारापत्थर एवं कैल्सबैक की पहाडियों पर और रॉक क्लाइम्बिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है।