आयुक्त कुमायूं मण्डल का रामनगर दौरा

प्रकाशित तिथि : 10/08/2018
आयुक्त कुमायूंं मंडल का रामनगर दौरा

रामनगर/हल्द्वानी 09 अगस्त  2018 (सूचना) – आयुक्त श्री राजीव रौतेला द्वारा रामनगर मे कोसी नदी पर बाईपास पुल, रोडवेज बस अडडा, रामदत्त जोशी संयुक्त चिकित्सालय के साथ ही  मुख्यमंत्री द्वारा रामनगर मे मल्टीस्टोरी पार्किग की घोषणा पर आयुक्त द्वारा पुरानी तहसील की मल्टीस्टोरी पार्किग का स्थलीय निरीक्षण किया गया। आयुक्त के निरीक्षण दौरान अधिकारियों मे हडकम्प बना रहा। आयुक्त श्री रौतेला ने कल्पतरू वृक्षमित्र की टीम के साथ बेलगढ में वृक्षारोपण किया।

श्री रौतेला ने लगभग 26 करोड की लागत से बनने वाले बाईपास कोसी पुल की धीमी गति पर कार्य करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने परियोजना प्रबंधक रविन्द्र कुमार को निर्देश दिये पुल के निर्माण कार्य पूर्ण किये जाने हेतु प्रतिदिन किये गये कार्य की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें ताकि समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण हो सके। उन्होने पुल निर्माण मे लगे श्रमिक व मशीनरी की संख्या बढाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा इस पुल का कार्य पिछले 5 वर्ष से बाधित है जबकि कार्यदायी संस्था को पेैसा पूरा दिया जा चुका है। उन्होने कहा इस कार्य को युद्व स्तर  पर पूरा किया जाए। उन्होने मुख्य अभियन्ता लोनिवि केपी जोशी को आदेशित किया कि वह इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को व्यक्तिगत तौर पर अनुश्रवण कर कार्य पूरा करायें। परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिये कि वह  जिलाधिकारी से समन्वय कर मिट्टी भरवाई का कार्य समय से पूर्ण करें ।

इसके उपरान्त आयुक्त द्वारा रामगनर मे संचालित बस स्टेशन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान आयुक्त ने पाया कि बस स्टेशन मे स्थित चाय की कैन्टीन पर बिस्कुट व नमकीन एक्सपायरी डेट के पाये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्होेने उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा को आदेशित किया कि वह अभियान चलाकर  एक्सपायरी डेट का सामान मार्केट से हटवाना सुनिश्तिच करें। श्री रौतेला ने पाया कि बस स्टेशन पर बरसात के पानी की निकासी नही होने के कारण जल भराव होने पर उन्होने पेयजल, नगर पालिका एवं उपजिलाधिकारी को पानी की निकासी का सिस्टम का पूरा प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होने रोडवेज निर्माण कार्य करने वाली कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि डीपीआर भविष्य  को ध्यान में रखकर तैयार की जाए तथा भविष्य मे अनावश्यक तोडफोड की आवश्यकता ना हो। उन्होेने कहा रोडवेज स्टेशन पूर्ण रूप से आधुनिक एवं नवीनतम तकनीकों से युक्त व परिपूर्ण हो। उन्होने स्टेशन पर धूम्रपान व तम्बाकू से होने वाले नुकसान के चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। आयुक्त ने सभी दुकानदारों से बिना लेवल वाली सामग्री ना बेचने के निर्देश दिये श्री रौतेला ने जनता की समस्याओ की मांग को देखते हुये प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से रामगनर से मुरादाबाद के लिए विशेष बस का संचालन करने के निर्देश भी दिये। श्री रौतेला ने  स्टेशन पर बने महिला शौचालयों पर महिलाओ के शौच हेतु दस रूपये की धनराशि को कम कर एक रूपये करने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त श्री रौतेला ने रामदत्त जोशी संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरान्त श्री रौतेला ने पंजीकरण एंव औषधि वितरण काउन्टर पर महिला एवं पुरूषों के लाइने की अलग-अलग व्यवस्था ना होने पर कडी नाराजगी व्यक्त की। उन्होनेे मुख्य चिकित्साधिकारी डा भारती राणा को निर्देश दिये कि महिला एवं पुरूषो के लिए अलग-अलग लाइन की व्यवस्था के साथ ही दिव्यांग, वृद्वजनो के पंजीकरण हेतु आशाओ से पूर्ण सहयोग करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने आशा हेल्पडेस्क पर लगे बैनर पर विकलांग शब्द अंकित होने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये बैनर पर दिव्यांग शब्द अंकित करने  निर्देश दिये। उन्होने लैब टैक्नीशियनो को निर्देशित करते हुये कहा  कि गहन विश्लेषण के पश्चात ही विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाए रिपोर्ट मे कोई कोताही बर्दाश्त नही की जायेगी। श्री रौतेला ने पीएनसी वार्ड के निरीक्षण के दौरान एएनएम को निर्देश दिये कि महिला को बच्चे के जन्म के 48 घन्टे तक अस्पताल मे ही रोका जाए। उन्होने कहा बच्चो के लिए मां के दूध का महत्व, बच्चे को दिये जाने वाले पौष्टिक आहार एवं बच्चे के पालन पोषण सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी माताओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने चिकित्सा विभाग के अधिकारियो को मलेरिया की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वा और फागिंग कराने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त श्री रौतेला ने पुरानी तहसील स्थित प्रस्तावित मल्टीस्टोरेज पार्किग का निरीक्षण किया गया। श्री रौतेला ने लोनिवि के अधिकारियों एवं क्षेत्रवासियो के साथ विचार विमर्श के पश्चात ही डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण दौरान जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुुमार, निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा0 आर के पाण्डे, उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा, एसएसपी अमित श्रीवास्तव, आरएम यशपाल, एआरएम मोहन राम आदि उपस्थित थे।